असमय बाल झड़ने की समस्या से ये आसान तरीका दिलाएगा छुटकारा

असमय बाल झड़ने की समस्या से ये आसान तरीका दिलाएगा छुटकारा

सेहतराग टीम

आज के समय में लोगों का किसी ना किसी बात का तनाव जरूर रहता है। इसकी वजह से हार्मोन असंतुलित रहते हैं। यही नहीं आज के समय में लोगों की दिनचर्या भी बदल गई है। ऐसे में लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। उन्हीं समस्याओं में बाल झड़ना और पकना सबसे बड़ी समस्या बन गई है। इस वजह से कुछ लोग कम उम्र में ही वृद्ध दिखने लगते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो बालों के पकने और गिरने की एक वजह डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन है जो कि एक प्रकार हार्मोन है। यह बालों के विकास के लिए जिम्मेवार होता है। जब इसमें असंतुलन पैदा होता है, तो इससे बाल भी गिरने लगते हैं। यह असंतुलन तनाव के चलते होता है।

पढ़ें- सात्विक आहार क्या है, वज़न घटाने और इम्यूनिटी बढ़ाने में कैसे मदद करता है?

आधुनिक समय में लोग काम और परिवार को लेकर अत्यधिक तनाव में रहते हैं। इससे डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन हार्मोन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। यह न केवल अवसाद, बल्कि कई ऐसे रोगों को भी जन्म देता है, जिससे व्यक्ति की यौवनावस्था पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। अगर आप भी झड़ते बालों से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन हार्मोन को संतुलित करें। साथ ही इस उपाय को जरूर करें-

डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन क्या है

डीएचटी एक प्रकार का हार्मोन है जो बालों के विकास के लिए सहायक होता है। इस हार्मोन का संबंध व्यक्ति के स्मरण शक्ति, स्वभाव और एकाग्रता से भी रहता है। अगर किसी व्यक्ति के स्वभाव में बदलाव होता है, तो डॉक्टर्स डीएचटी लेवल को नियंत्रित करने के लिए तनाव मुक्त जीवन जीना, डाइट पर विशेष ध्यान देना और सोशल एक्टिविटी करने की सलाह देते हैं। डीएचटी मांसपेशियों के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कद्दू के बीज है फायदेमंद (Pumpkin Seeds- Home Remedies for Hair Fall Problem in Hindi):

कद्दू के बीज में विटामिन सी, प्रोटीन, फाइबर, सोडियम कार्बोहाइड्रेट, आयरन, व फोलेट पाए जाते हैं। ये मधुमेह, अनिद्रा, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में लाभदायक होते हैं। साथ ही इसके सेवन से डीएचटी लेवल भी नियंत्रित रहता है। अगर आप झड़ते बालों से परेशान हैं, तो आप कद्दू के बीज को पीसकर अपने बालों में लगाएं। इससे बालों को आराम मिल सकता है। विशेषज्ञ भी झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बालों में कद्दू के बीज के तेल लगाने की सलाह देते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

Immunity Booster Tips: करें अपनी और अपनों की सुरक्षा

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।